Shocked You

Stories That Shocked the World

Sunday, September 20, 2015

वजन घटाने के 19 सुरक्षित घरेलू नुस्खे

आजकल वजन बढ़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। हर कोई इस समस्या से ग्रस्त है ऐसे में क्यों ना आसान घरेलू नुस्खों की मदद से बढ़ते वजन पर काबू किया जाए। ये नुस्खे पूरी तरह से सुरक्षित साथ ही इनके नियमित प्रयोग से आपके वजन में कमी जरूर आएगी।

वजन घटाने के नुस्खे

हमारे आसपास कई ऐसे चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। लेकिन जानकारी ना होने के कारण आप उन्हें प्रयोग नहीं करते हैं। घर में मौजूद ऐसे ही चीजों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं।

वजन घटाने के 18 सुरक्षित घरेलू नुस्खे


1. नींबू और शहद 

नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है। एक गिलास हल्के गर्म पानी में शहद, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह खाली पेट लें। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।


2. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट जिससे फैट कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके वजन में कमी जरूर देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।


3. लौकी

लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्‍किन भी ग्‍लो करेगी।


4. सेब का सिरका

सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लें। सिरके से रक्त शर्करा के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी।




5. अजमोद

अजमोद किडनी की सफाई के लिए जाना जाता है। किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी पाहत दिलाता है और देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है




6. करौंदा

करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।



7. बंदगोभी

पत्‍ता गोभी एक खास सब्‍जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा का घटा देता है।



8. लाल मिर्च

लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है और मोटापा कम होता है।


9. योगा

योगा के जरिए वजन घटाने का चलन काफी पुराना है। वजन घटाने का यह सबसे उत्तम तरीका है। इससे शरीर के हर हिस्से का व्यायाम होता है जिससे फैट जमा नहीं होता है। अगर आप शरीर के किसी खास हिस्से से फैट हटाना चाहती हैं तो उसके लिए भी योग कर सकती हैं।




10. सौंफ

वजन घटाने के लिए यह एक असरदार हर्बल नुस्खा है। भारी भोजन लेने से पंद्रह मिनट पहले एक कप सौंफ की चाय पी लें। यह आपकी भूख को कंट्रोल करेगा। इसके अलावा यह पेट से संबधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।



11. बेर के पत्ते

बेर के पत्तों को रात भर पानी में भीगो लें। सुबह-सुबह काली पेट भीगे हुए पत्तों को छानकर इस पानी को पी लें। इस नुस्खे को एक महीने तक करें इससे निश्चित ही आपके बढ़ते वजन में कमी देखी जा सकती है।



12. खूब पानी पिएं

दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।



13. दही

दही खाने से भी वजन कम हो सकता है। इंटरनैशनल जरनल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार ज्यादा दही खाने वालों का वजन तेजी से घटता है या कम बढ़ता है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करने में सहायक होता है, लेकिन दही या तो टोंड मिल्क फिर दूध की मलाई उतार कर जमाएं।


14. टमाटर

टमाटर में बीटा कैरोटिन व आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसमें फाइबर ज्यादा व कैलरीज कम होती हैं, जो वजन घटाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है।


15. खीरा

मोटापा कम करे जब भी भूख लगे तब खीरा खाइये क्‍योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो कि बिना कैलोरी के होता है, इसे खाने से आपका वजन नहीं बढेगा। अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम ही हो जाएगा।




16. गाजर

शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद है। सुबह गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो सलाद या सब्जी में भी गाजर का प्रयोग कर सकते हैं। इससे निश्चित ही शरीर पर जमा फैट कम होगा।




17. आड़ू

अगर आप डायटिंग पर हैं तो हर रोज आडू का सेवन कर सकती हैं। आड़ू में कैलौरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तब भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा। एक आड़ू में 68 कैलोरी होती है।



18. पपीता

अगर आप जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित रुप से सुबह खाली पेट पपीते का सेवन करें। इसके बाद अपना वजन चेक करें उसमें निश्चित ही कमी दिखेगी। इसमें पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता हैं। जो भोजन को पचाने में मदद करता है। पपीता का सेवन रोज करने से पाचन शक्ति में वृद्धि होती है।

19. रागी

रागी में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी1 और बी2 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इससे बनी चीजों का सेवन करने से देर तक भूख का एहसास नहीं होता है सेहत भी बरकरार रहती है।रागी में बहुत सारा रेशा होता है और वह खराब कोलेस्‍ट्रॉल से लड़ने में सहायक भी होता है।





No comments:

Post a Comment